TAX RETURN FILLING HELPS IN Accidental Death & Compensation Income Tax Return Required

TAX RETURN FILLING HELPS IN Accidental Death & Compensation Income Tax Return Required

अगर आप लगातार तीन वर्ष तक इनकम टेक्स रिटर्न जमा करते हैं तो इसे कृप्या ध्यान से पढें INCOME TAX RETURN FILLING HELPS IN Accidental Death* & Compensation(Income Tax Return Required)
अगर किसी व्यक्ति की accidental death होती है और वह व्यक्ति पिछले तीन साल से लगातार इनकम टैक्स रिटर्न फ़ाइल कर रहा था तो उसकी पिछले तीन साल की एवरेज सालाना इनकम की दस गुना राशि उस व्यक्ति के परिवार को देने के लिए सरकार बाध्य है ।
जी हाँ,आपको आश्चर्य हो रहा होगा यह सुनकर लेकिन यह बिलकुल सही है
और सरकारी नियम है ,
उदहारण के तौर पर अगर किसी की सालाना आय क्रमशः
पहले दूसरे और तीसरे साल चार ,पांच और छः लाख है
तो उसकी औसत आय पांच लाख का दस गुना मतलब पचास लाख रूपए, उस व्यक्ति के परिवार को सरकार से मिलने का हक़ है।
ज़्यादातर जानकारी के अभाव में लोग यह क्लेम सरकार से नहीं लेते हैं । जाने वाले की कमी तो कोई पूरी नहीं कर सकता है, लेकिन अगर पैसा पास में हो तो भविष्य सुचारू रूप से चल सकता है ।
अगर लगातार तीन साल तक रिटर्न दाखिल नहीं किया है तो ऐसा नहीं है कि परिवार को पैसा नहीं मिलेगा लेकिन ऐसे केस में सरकार एक डेढ़ लाख देकर किनारा कर लेती है
यह माना जाता है कि मरने वाला व्यक्ति अपने परिवार का रेगुलर अर्नर था औरअगर वह जिन्दा रहता तो अपने परिवार के लिए अगले दस सालो में वर्तमान आय का दस गुना तो कमाता ही जिससे वह अपने परिवार का अच्छी तरह से पालन पोषण कर पाता ।
सब सर्विस वाले लोग हैं और रेगुलर अर्नर हैं लेकिन बहुत से लोग रिटर्न फ़ाइल नहीं करते है जिस वजह, इस प्रकार से मिलने वाले लाभ का हिस्सा बन पाते हैं ।
By Source – Section 166 of the Motor act, 1988 (Supreme Court Judgment under Civil Appeal No. 9858 of 2013, arising out of SLP (C) No. 1056 of 2008) Dt 31 Oct 2013.*
This information is clearly available in income tax act & you can Google it
इस मेसेज को अधिक से अधिक फारवर्ड करे धन्यवाद

%d bloggers like this: